राजस्थान कंप्यूटर भर्ती Real smart men need

राजस्थान कंप्यूटर भर्ती Real smart men need

सभी आवश्यक जानकारी ऑनलाइन आवेदन पत्र में दर्ज की जानी चाहिए। ऑनलाइन आवेदन को पूरा करने से पहले, निदेशक मंडल की वेबसाइट पर उपलब्ध इस संस्करण को ध्यान से पढ़ें और उसमें दिए गए निर्देशों को ध्यान में रखते हुए आवेदन को पूरा करें। यदि कोई सूचना गलत या अधूरी है तो आवेदक का आवेदन अस्वीकार नहीं किया जाएगा और परीक्षा के लिए स्वीकार नहीं किया जाएगा जो आवेदक की जिम्मेदारी होगी और गलत जानकारी या अपूर्ण आवेदन को सही करने के लिए कोई पत्राचार स्वीकार नहीं किया जाएगा।

 

आवेदन प्रक्रिया:

आवेदन ऑनलाइन आवेदन पत्र के माध्यम से स्वीकार किए जाएंगे, जिसे ई-मित्र कियोस्क  राज्य द्वारा नामित सार्वजनिक सुविधा केंद्र के माध्यम से भरा जा सकता है। ऑनलाइन आवेदन करने से पहले उम्मीदवारों को अपना एसएसओ आईडी बनाना होगा और अपना एसएसओ आईडी और पासवर्ड याद रखना होगा। यदि आवेदक ई-मित्र कियोस्क/पब्लिक यूटिलिटी सेंटर के माध्यम से आवेदन भरता है तो जनोपयोगी केंद्र/ई-मित्र संचालक सबसे पहले बोर्ड की वेबसाइट www.rsmssb.rajasthan.gov.in पर जाकर अपॉइंटमेंट लेने के लिए क्लिक करें।

प्रासंगिक भर्ती परीक्षा के सामने ऑनलाइन आवेदन करें पर क्लिक करने पर लॉगिन पेज खुल जाएगा जहां ई-मित्र ऑपरेटर  जन सुविधा केंद्र उम्मीदवार के एसएसओ आईडी और पासवर्ड के साथ लॉगिन करेगा और उम्मीदवार का आवेदन भरेगा। जो उम्मीदवार पहले से पंजीकृत नहीं हैं, वे www.sso.rajasthan.gov.in पर अपंजीकृत उपयोगकर्ता लिंक पर क्लिक करके पहले पंजीकरण करेंगे। पंजीकरण के बाद, हम उसका एसएसओ आईडी और पासवर्ड प्राप्त करने के बाद लॉग इन करेंगे। संपूर्ण ई-मित्र  जन सुविधा केंद्र आवेदन पत्र को पूरा करने के बाद, उम्मीदवार आवेदन पूर्वावलोकन पृष्ठ खोलेगा और उम्मीदवार के पूर्ण आवेदन को प्रदर्शित करेगा। उम्मीदवार स्वयं अपने भरे हुए आवेदन की सावधानीपूर्वक जांच करेगा।

 

यदि आवेदन में कोई त्रुटि बनी रहती है, तो ई-मित्र कियोस्क ऑपरेटर आवेदक के परामर्श से उम्मीदवार के आवेदन में त्रुटि को ठीक कर देगा। त्रुटियों को ठीक करने के बाद, यह फिर से आवेदक को उनके आवेदन का पूर्वावलोकन दिखाएगा और यह सुनिश्चित करेगा कि आवेदन पत्र में भरी गई सभी प्रविष्टियां बिल्कुल सही हैं। सही क्रम पूरा करने के बाद सबमिट पर क्लिक करें। उसके बाद आवेदन में कोई बदलाव नहीं किया जा सकेगा। आवेदन पूरा करने के बाद आपको अपने प्रशासन द्वारा निर्धारित परीक्षा शुल्क ई-मित्र कियोस्क में जमा करना होगा। इसके लिए उम्मीदवार को ई-मित्र/जन सुविधा केंद्र सेवा प्रदाता को नियमानुसार सेवा शुल्क का भुगतान करना होगा।

आवेदन पत्र भरने के बाद अभ्यर्थी भरे हुए आवेदन की हार्ड कॉपी इलेक्ट्रॉनिक मित्र कियोस्क के संचालक से प्राप्त रसीदों के साथ अवश्य ले लें। केवल आवेदन जमा करने को पूर्ण नहीं माना जाएगा। आवेदन जमा करने के बाद, ऑनलाइन आवेदन शुल्क जमा करने के बाद भुगतान किया गया माना जाएगा। आवेदन जमा करने और शुल्क जमा करने के बाद भी, यदि आवेदन पर लेनदेन विफल हो जाता है, तो आवेदन को पूरा नहीं माना जाएगा। ऐसे मामलों में, ई-मित्र हेल्पलाइन को 0141-2221424/2221425 पर कॉल करें। ऑनलाइन ऑर्डर करने की समस्या के लिए हेल्पलाइन 0294-3057541 पर कॉल करें। उपरोक्त प्रक्रिया के माध्यम से आवेदक स्वयं ऑनलाइन आवेदन भर सकता है।

परीक्षा शुल्क:

आवेदकों को राज्य द्वारा नामित ई-मित्र कियोस्क या सार्वजनिक उपयोगिता केंद्र (सीएससी) के माध्यम से अपनी श्रेणी के अनुसार चयन बोर्ड को परीक्षा शुल्क जमा करना होगा।

सामान्य वर्ग एवं अन्य पिछड़ा वर्ग अत्यंत पिछड़े वर्ग के आवेदकों के लिए मास्टर स्तर की कक्षा से – 450/-
राजस्थान के अति पिछड़ा वर्ग एवं आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के गैर-प्रमुख वर्ग/आवेदकों के पिछड़े वर्ग के लिए- 50/- रुपये

250/- राजस्थान में सभी निजी व्यक्तियों और अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति के आवेदन के लिए – 250/-
कार्मिक विभाग के बुलेटिन नंबर 8(3) पर्सनल/ए-2/18 दिनांक 02.05,2018 के अनुसार, उन सभी श्रेणियों के उम्मीदवारों के लिए जिनकी वार्षिक पारिवारिक आय 2.50 रुपये से कम है, इसी तरह एससी/एसटी के लिए परीक्षा शुल्क रुपये है। (कृपया नीचे नोट 4 देखें)।

प्रवेश की अनुमति:

सभी उम्मीदवारों को बोर्ड द्वारा बोर्ड की वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन प्रवेश दिया जाएगा। बोर्ड द्वारा स्वीकृति पत्र नहीं भेजा जाएगा। एक्सेस कार्ड जारी करने की जानकारी समाचार पत्रों और वेबसाइटों के माध्यम से निदेशक मंडल की वेबसाइट पर जारी की जाएगी। वेबसाइट से अपना प्रवेश पाने के लिए, आवेदकों को सामान्य सुविधा (सीएससी) में जमा करने के लिए आवेदन पत्र संख्या और टोकन नंबर याद रखना होगा। उपलब्ध संसाधनों और सुविधाओं के आधार पर, प्रवेश के संबंध में जानकारी आवेदक के ईमेल आईडी और मोबाइल फोन नंबर पर भेजी जा सकती है।

नोट:- स्केल, पात्रता, शैक्षिक योग्यता, राष्ट्रीयता, आयु, पेंशन, विवाह पंजीकरण, परीक्षा शुल्क भुगतान, ऑनलाइन आवेदन भरना, आवेदन संशोधन प्रक्रिया, रोजगार अयोग्यता, प्रमाणन सत्यापन, विशिष्ट क्षेत्रों में उम्मीदवार, प्रावधान, परीक्षा पाठ्यक्रम और योजना लागू होगी अनिर्धारित क्षेत्र के रूप में।

वेतन संरचना: 

राज्य सरकार द्वारा देय सातवें वेतन आयोग के अनुसार, कंप्यूटर के लिए वेतन अनुसूची पे मैट्रिक्स स्तर है। यह निर्णय लिया गया था। परीक्षा अवधि के दौरान राज्य सरकार के आदेशानुसार एक निश्चित मासिक शुल्क का भुगतान किया जाएगा।

अन्य निबंधन:-

परिवीक्षाधीन अवधि के दौरान प्रत्यक्ष रोजगार के माध्यम से नियोजित एक प्रशिक्षु प्रशिक्षु को समय-समय पर सरकार द्वारा निर्धारित दर पर एक निश्चित मासिक वेतन का भुगतान किया जाएगा।
सीधी भर्ती के माध्यम से नियोजित सभी व्यक्तियों को दो वर्ष की परिवीक्षा अवधि के लिए भर्ती किया जाएगा। इस अवधि के दौरान राज्य सरकार द्वारा निर्धारित दर पर एक निश्चित वेतन का भुगतान बाद की वेतन श्रृंखला के बिना किया जाएगा और कोई अन्य भत्ता जैसे मकान किराया भत्ता, लागत भत्ता, शहर मुआवजा भत्ता, विशेष वेतन आदि का भुगतान नहीं किया जाएगा। परीक्षा अवधि के दौरान राजस्थान सेवा नियमावली के संशोधित प्रावधानों के अनुसार अन्य सुविधाएं, अवकाश आदि स्वीकार्य होंगे। परिवीक्षा अवधि के अंत में, बाद के वेतन और अन्य भत्तों की न्यूनतम श्रृंखला का भुगतान नियमों के अनुसार किया जाएगा और पुष्टि के लिए पात्र होंगे।

राष्ट्रीयता:

एक भारतीय नागरिक बनें, या
नेपाल एक समस्या होनी चाहिए, या
भूटान एक विषय होना चाहिए, या
इस प्रकार के तिब्बती शरणार्थी जो १-२ साल पहले भारत में स्थायी रूप से बसने के विचार से भारत आए थे, या वी।, पूर्वी अफ्रीकी देशों केन्या युगांडा और संयुक्त गणराज्य तंजानिया (पूर्व में तांगानिका और गज़बर) जाविया मालवी, ज़ैरे और इथियोपिया भारत आ गया।
नोट: – बशर्ते, कि श्रेणी (खो सी, डी), (ई) में आवेदकों को गृह मंत्रालय और न्याय मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा जारी आवश्यक पात्रता प्रमाण पत्र प्रस्तुत करना होगा।

उम्र:

कंप्यूटर आवेदक, जो 18 वर्ष के हो गए हैं और जनवरी 2022 में 40 वर्ष के नहीं होने चाहिए थे, लेकिन नियुक्ति के वर्ष में एक विशेष प्रत्यक्ष रोजगार की स्थिति में नियुक्त नहीं किए गए थे और यदि कोई आवेदक नियुक्ति के उस वर्ष में अर्हता प्राप्त करता है।

निदेशक मंडल की वेबसाइट:

आवेदक निदेशक मंडल की वेबसाइट www.rsmssb.rajasthan.gov.in पर उपलब्ध जानकारी से भी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा किसी भी प्रकार के निर्देश/सूचना/स्पष्टीकरण से राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड मुख्यालय, जयपुर स्थित फ्रंट डेस्क या फोन नंबर 0141-2722520 पर स्पष्ट रूप से संपर्क किया जा सकता है। समस्त पत्राचार सचिव, राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड, शासकीय कृषि प्रबंधन संस्थान, दुर्गापुरा परिसर, जयपुर-30020 को निर्देशित किया जायेगा।